ब्लॉग पर आर्टिकल कैसे लिखते है? इसकी पूरी जानकारी हिंदी में परिभाषा | 2022

ब्लॉग पर आर्टिकल कैसे लिखते है? आजकल हर blogger ऐसा ही सोचता है और गूगल जैसे सर्च इंजन पर सर्च करता है कि अपनी वेबसाइट पर blog पोस्ट कैसे लिखें। इसलिए हम आपको इस आर्टिकल में बताने जा रहे हैं कि blog के लिए आर्टिकल कैसे लिखें और blog में क्या लिखें। SEO Friendly Blog Post लिखने में आपको काफी सावधानी बरतनी पड़ती है


ब्लॉग पर आर्टिकल कैसे लिखते है


तभी आपकी Blog Post Google पर आसानी से Rank करती है। इसलिए आपके लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि blog कैसे लिखा जाता है। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि blog लिखना एक कला है जिसे आप आसानी से लेकिन धीरे-धीरे blog पोस्ट लिखना सीख सकते हैं. एक कंटेंट writing SEO टिप यह है कि हर नया blogger इन दिनों जो करता है वह है 

अपने blog पर SEO टूल्स और कीवर्ड रिसर्च के बिना लेख लिखना शुरू करना, लेकिन आपको ऐसा करने की ज़रूरत नहीं है।इसलिए हमने पिछले blog पोस्ट में बताया है कि शुरुआत से blogging कैसे करें और blogging के लिए blogger और वर्डप्रेस में कौन सा सीएमएस चुनें। हम आपको वर्डप्रेस पर अपना blog बनाने की सलाह देते हैं

क्योंकि blogging के लिए वर्डप्रेस सबसे अच्छा है।अगर आप blog लिखना चाहते हैं लेकिन आपके पास blog नहीं है तो हमने पिछले लेख में बताया है कि “blog कैसे बनाते है और इससे पैसे कैसे कमाए जाते है”। तो हम आपको बता दें कि ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखते हैं? blog कैसे लिखना है, यह जानने से पहले हम आपको बताएंगे कि blog क्या है।

ब्लॉग क्या है और इसमे आर्टिकल कैसे लिखते है?

blog एक वेबसाइट है जो लोगों के लिए एक डिजिटल किताब की तरह है और blog पर लिखने वाले blogger को blogger कहा जाता है जो ऑनलाइन blog के माध्यम से टेक्स्ट, इमेज और वीडियो के साथ अपने अनुभव, अपने विचार और जानकारी लोगों के साथ साझा करता है।

इसे एक लेख के रूप में साझा करें।आपकी जानकारी के लिए बता दे कि blog को शुरुआती दिनों में वेबलॉग कहा जाता था. अगर आप blog बनाना चाहते हैं तो फ्री में blog बना सकते हैं।

blog पोस्ट क्या होता है

आपने इंटरनेट पर बहुत से ऐसे blog ढूंढे होंगे जिनमें अलग-अलग तरह की जानकारियां लेखों के रूप में होती हैं। किसी भी blog में मौजूद आर्टिकल को blog पोस्ट कहा जाता है। जैसे कि आप मेरा यह लेख पढ़ रहे हैं, तो यह भी एक blog पोस्ट है।

ब्लॉग पर आर्टिकल पोस्ट कैसे करें हिंदी में 

blog पोस्ट करने के लिए आपको सबसे पहले एक blog बनाना होगा, उसके बाद आप इस blog को ठीक से डिज़ाइन कर सकते हैं और आसानी से उस पर blog पोस्ट कर सकते हैं blog बनाने के लिए आप blogर पर आसानी से blog बना सकते हैं। Blogger पर Blog बनाने में पैसे नहीं लगते हैं। 

अगर आप वर्डप्रेस पर अपना blog बनाना चाहते हैं तो वर्डप्रेस पर blog बनाने के लिए पैसे खर्च करने पड़ते हैं। अगर आप एक सफल blogger बनाना चाहते हैं तो आपको वर्डप्रेस पर अपना blog बनाना चाहिए।

आर्टिकल लिखने से पहले क्या करें?

यहीं पर ज्यादातर नए blogger गलती करते हैं। blog पोस्ट लिखने से पहले वे अच्छी तरह से तैयारी नहीं करते हैं, जिससे उन्हें blog पोस्ट लिखने में कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। अगर आप blog पोस्ट लिखने से पहले मेरे द्वारा नीचे बताई गई बातों का ध्यान रखते हैं तो आप एक बेहतरीन blog पोस्ट लिख सकते हैं।

1. blog विषय चुनें

blog पोस्ट लिखने से पहले blogging niche (blog का टॉपिक) का चुनाव करना बहुत जरूरी है। आपको कभी भी दूसरों को देखकर blogging शुरू नहीं करनी चाहिए। क्योंकि अगर आप दूसरों के blog देखकर अपना blog बनाते हैं, तो आपके सफल होने की संभावना बहुत कम होगी।

अपने जुनून का पालन करें और जिस भी विषय में आपको अच्छी जानकारी हो, आप किस विषय में लेख लिख सकते हैं, उसी विषय पर blog बना सकते हैं और blog पोस्ट लिखना शुरू कर सकते हैं।

2. कीवर्ड रिसर्च करें

blog पोस्ट लिखने से पहले आपको कीवर्ड रिसर्च जरूर करनी चाहिए तभी आपका blog गूगल पर रैंक कर पाएगा। आप कीवर्ड रिसर्च जितना बेहतर करेंगे, आपके Google में रैंक होने की संभावना उतनी ही अधिक होगी।कीवर्ड रिसर्च करते समय नए blogger को हमेशा इस बात का ध्यान रखना होता है 

कि अपने आर्टिकल में लॉन्ग टेल कीवर्ड का ही इस्तेमाल करें। क्योंकि इनके लिए कम प्रतिस्पर्धा होती है इसलिए ये Keywords Google पर भी जल्दी रैंक करते हैं।

3. blog पोस्ट के लिए इमेज बनाएं

अब आप जिस टॉपिक पर लिखना चाहते हैं उसे लिखने से पहले एक अच्छी इमेज बना लें। आप थंबनेल और blog के अंदर छवि का उपयोग कर सकते हैं। आप blog के अंदर फोटो का उपयोग करके blog पोस्ट को और आकर्षक बना सकते हैं।छवि बनाने के बाद, इसे अनुकूलित करना सुनिश्चित करें। वर्डप्रेस में इमेज को ऑप्टिमाइज़ करने के लिए, हम आपको शॉर्टपिक्सल प्लगइन की सलाह देते हैं जिसका उपयोग हम इस blog पर करते हैं।

4. कंटेंट रिसर्च करें

ब्लूप्रिंट बनाने के बाद आपको blog लिखने के लिए कंटेंट रिसर्च भी करनी होती है। कंटेंट रिसर्च करने से आपको अंदाजा हो जाएगा कि आप blog पोस्ट में सही जानकारी लिख रहे हैं या नहीं।मान लीजिए आप मोबाइल के बारे में एक लेख लिख रहे हैं और आपको मोबाइल के बारे में अच्छी जानकारी है, लेकिन फिर भी आपको कंटेंट रिसर्च करनी चाहिए।

इसका एक फायदा यह होगा कि आपको कुछ नई चीजों के बारे में जानने को मिलेगा जो आप अपने आर्टिकल में लिख सकते हैं। और आप इस बात से भी संतुष्ट होंगे कि आपके द्वारा दी गई सभी जानकारी सही है।

5. लिखने से पहले एक प्लान बनाएं

कीवर्ड खोजने के बाद आपको आर्टिकल का ब्लूप्रिंट बनाना होगा। ब्लूप्रिंट का अर्थ है कि आप लेख कैसे लिखेंगे, लेख में आप किस विषय को शामिल करेंगे, आप किस विषय को पहले लिखेंगे, विषय लिखने का क्रम क्या होगा आदि।मान लीजिए आप टेक्नोलॉजी पर आर्टिकल लिख रहे हैं तो आपको उन सभी टॉपिक्स की लिस्ट बनानी होगी जो आप टेक्नोलॉजी आर्टिकल में लिखेंगे। 

जैसे टेक्नोलॉजी क्या है, टेक्नोलॉजी कैसे काम करता है, टेक्नोलॉजी का इतिहास आदि।इस लेख में, मैं आपको blogर पर अपनी पहली पोस्ट कैसे लिखना है, यह चरण दर चरण बताने जा रहा हूं, इसलिए आपको इस लेख "blog कैसे लिखें" को पूरा पढ़ना चाहिए। ताकि आप SEO Friendly Blog Post लिख सकें।

Blogspot blog पर पहली पोस्ट कैसे लिखें?

सबसे पहले आप Blogger.Com पर जाएं, इसके बाद आपने जो blog बनाया है उसे ओपन करें।

blogger के डैशबोर्ड पर आपको New Post का Option दिखेगा उस पर आपको क्लिक करना है।


Blogspot blog पर पहली पोस्ट कैसे लिखें


जैसे ही आप Create New Post पर क्लिक करेंगे तो आपके लिए एक blog पोस्ट लिखने के लिए एक नया पेज खुल जाएगा।


Blogspot blog पर पहली पोस्ट कैसे लिखें


अब आपको अपने पोस्ट का टाइटल, टाइटल में लिखना है – जैसा कि उपरोक्त में बताया गया है।

यहाँ Headline H1 है जो आपके blog पोस्ट के विषय को दिखाता है, और आपका blog किस विषय पर लिखा गया है।

इसके बाद आपको एक पैराग्राफ लिखना शुरू करना है, आपको अपने आर्टिकल के बारे में 2 से 3 पैराग्राफ में बताना है कि यह किस टॉपिक में लिखा जाएगा और इसे पढ़ने से यूजर को क्या फायदा होगा आदि।


Blogspot blog पर पहली पोस्ट कैसे लिखें

अगर आपका पैराग्राफ पूरा हो गया है तो आपको Headline लिखनी चाहिए जो H2 होनी चाहिए।


Blogspot blog पर पहली पोस्ट कैसे लिखें

blog लिखते समय इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि blog पोस्ट में इंटरनल linking जरूर होनी चाहिए।


Blogspot blog पोस्ट कैसे लिखें

आर्टिकल लिखने के बाद आपको उसकी केटेगरी o.r. लेबल। जिसका उपयोग आप विभिन्न विषयों पर लिखने के लिए कर सकते हैं।


Blogspot blog पर पहली पोस्ट कैसे लिखें

आर्टिकल पोस्ट पब्लिश करने से पहले Permalink को ठीक से Customize कर ले ताकि Google में URL Index होने में कोई दिक्कत ना हो.

आपको Blog Post में Image का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए, उसके बाद अंत में अपना Blog Publish करें।

वर्डप्रेस blog पर पहली पोस्ट कैसे लिखें?

वर्डप्रेस पर blog लिखने के लिए सबसे पहले अपने वर्डप्रेस blog में लॉग इन करें। लॉग इन करने के बाद आपको अपने डैशबोर्ड के लेफ्ट साइड में पोस्ट पर क्लिक करके Add New Post में जाना है।

अगर आप क्लासिक एडिटर का इस्तेमाल करते हैं तो आपके सामने ऐसा डैशबोर्ड दिखाई देगा।


वर्डप्रेस blog पर पहली पोस्ट कैसे लिखें


और अगर आप गुटेनबर्ग ब्लॉक एडिटर का इस्तेमाल करते हैं तो आपके सामने ऐसा डैशबोर्ड दिखाई देगा। वर्डप्रेस blog डिफ़ॉल्ट रूप से एक ब्लॉक एडिटर के साथ आता है

इसमें बहुत उन्नत सुविधाएँ हैं, यदि आप चाहें तो ब्लॉक एडिटर का उपयोग करें। और अगर आपको ब्लॉक एडिटर का उपयोग करने में कठिनाई हो रही है, तो आप क्लासिक एडिटर का उपयोग कर सकते हैं।

ब्लॉग पर आर्टिकल क्या और कैसे लिखते है हिंदी में टिप्स

आपको पता होना चाहिए कि blog में क्या लिखना है। क्योंकि आप अपने blog पर क्या लिखते हैं और blogging के बारे में आपको कितना ज्ञान है, यह आप पर निर्भर करता है।अगर आप शुरुआत में पहली बार blogging से जुड़े हैं तो आपको काफी रिसर्च करने की जरूरत है। Blogging से पहले आपको अपना Niche यानी Topic चुनना चाहिए जिस पर आपको Blog पोस्ट लिखना है।

आप Blogging, SEO, Internet, Cooking, News, Notes, Earn Money Online, एफिलिएट मार्केटging आदि कर सकते हैं।अगर आपको इसकी जानकारी है तो आप कई विषयों पर आसानी से लिख सकते हैं। blog में लिखने के लिए बहुत कुछ है बस आपको यह पता लगाना है कि आप किस विषय पर लिखना पसंद करते हैं और एक अच्छा blog लिखना है जिससे आपका blog Google पर रैंक कर सके।

ब्लॉग पर आर्टिकल कैसे लिखें

blog पोस्ट लिखने से पहले सारी तैयारी करने के बाद अब आपको एक बेहतरीन blog पोस्ट लिखनी है जो गूगल पर रैंक कर सके। क्योंकि अगर blog पोस्ट गूगल में रैंक नहीं करेगा तो आपके blog पर ट्रैफिक नहीं आएगा।

एक अच्छा blog पोस्ट लिखने के लिए निम्नलिखित बातों का ध्यान रखें

1. Blog का Basic इंट्रोडक्शन लिखें

आपको बेसिक इंट्रोडक्शन के साथ एक blog पोस्ट लिखना शुरू करना है, जिसमें आप लिख सकते हैं कि आर्टिकल किस बारे में है, और यूजर को क्या जानकारी मिलेगी। आप 5 से 7 पंक्तियों में एक परिचय लिख सकते हैं। ध्यान रखें कि इंट्रो में फोकस कीवर्ड का इस्तेमाल करें।

2. Heading-wise article लिखना शुरू करें

Blog Post का इंट्रोडक्शन लिखने के बाद आपको Heading-wise article लिखना शुरू करना होगा। ध्यान रखें कि सभी Headings लिखने के लिए Heading Tag का इस्तेमाल करें।

3. पैराग्राफ में एक लेख लिखें

लेख का शीर्षक एक ही पैराग्राफ में लिखने का प्रयास न करें। यदि आप एक ही पैराग्राफ में लेख लिखते हैं, तो ऐसा लेख उपयोगकर्ता के अनुकूल बिल्कुल नहीं है। इसलिए 2-3 लाइन लिखने के बाद एक पैराग्राफ का गैप दें।

4. Bullet Point का उपयोग करें

आर्टिकल में जरूरत पड़ने पर Bullet Point का इस्तेमाल जरूर करें। जैसा कि आप कंप्यूटर के फायदे और नुकसान के बारे में लिख रहे हैं तो बुलेट पॉइंट में लिखने से यूजर को पढ़ने में आसानी होगी।

5. कीवर्ड प्लेसमेंट करें

लेख में आपको जो कीवर्ड मिले हैं, उन्हें स्मार्ट तरीके से जोड़ें। यूजर या सर्च इंजन को यह महसूस नहीं होना चाहिए कि आपने कीवर्ड का जबरदस्ती इस्तेमाल किया है।अगर आप 1000 शब्दों का आर्टिकल लिखते हैं तो आपको अपने फोकस कीवर्ड का ज्यादा से ज्यादा 5 बार और बाकी का 5 बार LSI कीवर्ड का इस्तेमाल करना चाहिए।blog पोस्ट में कीवर्ड को कभी भी ओवर-ऑप्टिमाइज़ न करें। आर्टिकल में सही कीवर्ड डालने से ही आर्टिकल गूगल या किसी सर्च इंजन में रैंक करता है।

6. इंटरनल linking भी कर

लेकिन जब आप दूसरा blog पोस्ट लिखते हैं, तो आपको पिछली पोस्ट को उससे लिंक करना होगा, और उसी तरह जब आपके पोस्ट की संख्या बढ़ेगी, तो आप इंटरनल linking भी कर पाएंगे।

7. एक्सटर्नल लिंक्स करें

एक्सटर्नल लिंक्स करें जब आप किसी दूसरी वेबसाइट के WEBPAGE को अपने blog पोस्ट के अंदर लिंक करते हैं तो उसे एक्सटर्नल लिंक कहते हैं। आपको blog पोस्ट में एक्सटर्नल लिंक्स का ज्यादा इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, जहां जरूरी हो वहां एक्सटर्नल लिंक्स ही करें।

8. ऑन-पेज SEO करें

वैसे उपरोक्त पॉइंट 5, 6 और 7 भी On-Page SEO के अंतर्गत आते हैं। इनके अलावा आपको blog पोस्ट टाइटल, मेटा डिस्क्रिप्शन, इमेज, परमालिंक आदि को भी ऑप्टिमाइज़ करना होगा। ये सभी SEO की दृष्टि से बहुत महत्वपूर्ण हैं। ऑन-पेज SEO हमेशा सर्च इंजन में रैंक करने के लिए परफेक्ट होना चाहिए।

9. पोस्ट का निष्कर्ष लिखें

आर्टिकल को पूरा लिखने के बाद आपको आर्टिकल का निष्कर्ष अंत में 5 से 6 लाइन में लिखना है। अंत में, आप फोकस कीवर्ड का भी उपयोग कर सकते हैं।

10. FAQ जोड़ें

इसके अलावा, लेख में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न जोड़ें। लेख के अंत में जिस विषय पर आपने लेख लिखा है, उससे संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (प्रश्न-उत्तर) लिखें। अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न खोजने के लिए आप Google, Google Question Hub, या Quora जैसे प्लेटफॉर्म का उपयोग कर सकते हैं।आप लोग भी पूछें . की सहायता से Google से अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न प्राप्त कर सकते हैं

11. यूनिक लेख लिखें

कई blogger कॉपी-पेस्ट, यूनिक आर्टिकल जेनरेटर और ऑटो blogging जैसे तरीकों का सुझाव देंगे, जो blogging में सफल होने के लिए बिल्कुल भी सही नहीं हैं।यदि आप इन विधियों का उपयोग करके लेख लिखते हैं, तो आपको अल्पावधि में कुछ सफलता मिल सकती है 

लेकिन इस प्रकार के तरीकों को लंबे समय में अपनाकर आप कभी भी blogging में एक सफल कैरियर नहीं बना सकते हैं। इसके बारे में बात करते हुए मैंने एक Youtuber की सलाह पर Auto Blogging का उपयोग करके एक नया blog भी बनाया था

लेकिन उस blog में 1000 article होने के बाद भी मुझे AdSense Approval नहीं मिला और न ही मेरे blog पर कोई ट्रैफिक आया।इसलिए हमेशा कोशिश करें कि आप खुद से एक Unique article लिखें। Google अद्वितीय लेखों को भी तेजी से अनुक्रमित करता है।

12. कम से कम 1000 शब्दों का लेख लिखें

बहुत से लोगों के मन में यह सवाल होता है कि आर्टिकल में कितने शब्द लिखे जाने चाहिए, इसका जवाब यह है कि आपको आर्टिकल की लंबाई अपने टॉपिक के अनुसार ही रखनी चाहिए। एक आर्टिकल में कम से कम 1000 शब्द होने चाहिए।

आप अपने टॉपिक के अनुसार ज्यादा से ज्यादा शब्द लिख सकते हैं।अगर आपने ऊपर बताई गई बातों को आर्टिकल में लागू कर दिया है लेकिन आपका आर्टिकल 1000 - 1500 शब्दों का है तो उस आर्टिकल के Google में रैंक होने की संभावना बहुत कम होगी। हो सकता है

आपको पहला blog पोस्ट लिखने में कई दिक्कतों का सामना करना पड़े। और हो सकता है कि आप एक अच्छी blog पोस्ट न लिख पाएं, लेकिन लगातार अभ्यास से आप 10 से 15 लेख लिखने के बाद बेहतरीन blog पोस्ट लिखना जरूर सीखेंगे।

ब्लॉग लिखते समय किन किन बातों का ध्यान देना चाहिए

  1. blog लिखते समय आपको साधारण हिंदी और बोली जाने वाली भाषा का प्रयोग करना चाहिए।
  2. Blog Post लिखते समय ध्यान रखें कि वो Copy-Paste ना हो और ना ही आपको कभी Copy करना पड़े।
  3. अपने blog में सप्ताह में कम से कम 2 उच्च गुणवत्ता वाले लेख प्रकाशित करें।
  4. blog लिखने से पहले जिस भी टॉपिक पर पाठकों के सभी सवालों का जवाब दिया जा सके, उस पर लिखें।
  5. blog के पुराने लेखों को अपडेट करें और उनमें नई जानकारी जोड़ें।
  6. बेहतर होगा कि सर्च इंजन को समझाने की बजाय यूजर्स को पूरी जानकारी बताएं, हर blog पोस्ट में वही लिखें।
  7. Blog Post SEO Friendly और Search Engine Friendly लिखा होना चाहिए।
  8. Blog पर लिखते रहिये, कभी मत छोडिये.
  9. blog आलेख की छवि पर Alt टैग का उपयोग करना सुनिश्चित करें।
  10. Blog Post से संबंधित article की Internal Linking जरूर करें।
  11. blog पोस्ट में संबंधित पोस्ट से अलग पोस्ट न लिखें
  12. जहाँ क्रेडिट देना है वहां क्रेडिट जरुर दे 
  13. किसी भी टाइपिंग, spelling की गलतियों या GRAMMER की गलतियों को ठीक करें
  14. अपनी सलाह देते समय "हो सकता है," "संभवतः" और "शायद" जैसे शब्दों का प्रयोग से बचें।
  15. सुनिश्चित करें कि प्रत्येक वाक्य, पैराग्राफ और सेक्शन पोस्ट को हेडलाइन द्वारा दिए गए वादे के अनुसार ही लिखे

अगर आप ब्लॉग पोस्ट लिख रहे हैं तो इस आर्टिकल की मदद से हमने आपको बताया है कि ब्लॉग कैसे लिखा जाता है जो गूगल पर आसानी से रैंक हो जाता है।

निष्कर्ष 

अगर आप Blog को ज्यादा समय देंगे तो Blog का Traffic तुरंत बढ़ जाएगा। अगर आप हमारे ब्लॉग पोस्ट ब्लॉग पर आर्टिकल कैसे लिखते है? की पूरी जानकारी को समझ और पसंद कर चुके हैं। तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और अधिक जानकारी के लिए हमारा हिंदी में परिभाषा ब्लॉग पढ़ते रहें।

Post a Comment

0 Comments